Ad

पापड़ का बिज़नस शुरू कर कमायें 50 हजार महिना (Papad ka Business Kaise Shuru Karen?)

पापड़  का  बिज़नेस कैसे शुरू करें ?
Papad ka Business Kaise Shuru Karen


दोस्तों पापड़ एक खाने वाला प्रोडक्ट है जिसे सभीओ लोग खाना बहुत दीवाली के टाइम में तो इसकी  बहुत ज्यादा डिमांड होती है। इस बिज़नेस को आप बहुत कम पूँजी से  शुरू कर सकते हैं। पापड़ का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो सालोँ - साल चलता रहता है चाहे कोई पार्टी हो या कोई शादी पार्टी। पापड़ एक खाद्य पदार्थ है इसलिए इसकी डिमांड बहुत होती है और खाने वाला कोई भी प्रोडक्ट हो मार्किट में बहुत ज्यादा बिकता है , अतः आप इस बिज़नेस को शुरू कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।


पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल -

पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको जो रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ेगी वो निम्न प्रकार से है -


  1. आटा 
  2. हींग 
  3. जीरा 
  4. नमक 
  5. काली मिर्च 
आज मैं आपको जिस मशीन के बारे में बताने वाला हूँ उस मशीन से आप कई प्रकार के पापड़ बना सकते हैं जैसे- आलू पापड़ , नागला पापड़, मूंग पापड़, चावल पापड़, उरद पापड़, तथा रोटी भी इस मशीन से बना सकते हैं।

पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए मशीनरी -


वैसे तो पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए कई प्रकार की मशीने आती हैं लेकिन अगर आप नए हैं तो कम पैसे की मशीन लेकर ही अपना बिज़नेस स्टार्ट करें। चित्र में जो मशीन दिखाया गया है ये आपको 13 हजार 500 रूपये की मशीन मिल जाएगी जिससे आप कम इन्वेस्टमेंट में अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

मशीन और रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदें ?

मशीन आप अपने एरिया के मशीन मैन्युफैक्चरर से खरीद सकते हैं इसके अलावा आप इंडियामार्ट की वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। अगर हम रॉ मटेरियल की बात करें तो सभी रॉ मटेरियल आप अपने लोकल मार्किट से खरीद सकते हैं।

पापड़ बनाने की प्रक्रिया -

सबसे पहले सभी रॉ मटेरियल को पानी और आयल की सहायता से मिक्स कर लेना होता है जब ये अच्छी तरह से गूंथ जाये तब आप PVC शीट पर हल्का आयल लगाकर थोड़ा सा तैयार रॉ मटेरियल शीट के ऊपर रखें और ऊपर से दूसरा PVC शीट रखकर हलके हाथ से दबा दें फिर मशीन को ऑन करें और मशीन में PVC शीट को रखें इसके बाद नीचे लगे पैडल को पैर से प्रेस करें लगभग 10 से 15 सेकंड में आपका पापड़ बनकर तैयार हो जायेगा। जब आपका पापड़ बनाकर तैयार हो जाता है तब आपको पापड़ को सुखा लेना होता है। इसके बाद आप इसकी पैकिंग कर सकते हैं।

एक ही मशीन से कई प्रकार के पापड़ बनाने की पूरी जानकारी 


मशीन की प्रोडक्शन कैपेसिटी -

अगर आपने नया बिज़नेस शुरू किया है तो आप 1 मिनट में 3 पापड़ बना सकते हैं अर्थात 1 घंटे में 1 से 2 किलो पापड़ बना कर तैयार कर सकते हैं।

इसके अलावा आप महंगी मशीन लेते हैं तो उसका प्रोडक्शन कैपेसिटी ज्यादा होगा।

पापड़ की पैकिंग कैसे करें ?

पापड़ की पैकिंग करने के लिए आपको पॉलिथीन की जरुरत पड़ेगी और एक पैकिंग मशीन की भी आवश्यकता पड़ेगी।  पॉलिथीन आपको इंडिया मार्ट की वेबसाइट से तथा पैकिंग मशीन आप अमेज़न की वेबसाइट से ले सकते हैं।  इसके बाद आपको पापड़ पॉलिथीन में रखना है और फिर सीलिंग मशीन से पॉलिथीन को सील कर देना है, अब आपका पापड़ मार्किट में बिकने हेतु तैयार हो चूका है।

पापड़ के बिज़नेस में मुनाफा -

पापड़ के बिज़नेस में आप अगर एक दिन में 16  किलो का प्रोडक्शन करते हैं तो आप प्रति पापड़ होलसेल रेट में 50 पैसे का मुनाफा कमा सकते हैं सारे खर्चे निकल कर। और दिन का आप 1500 रूपये से 2000 रूपये तक कमा सकते हैं।

पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए लाइसेंस -

पापड़ का  बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको अपने ब्रांड का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा इसके अलावा आपको फ़ूड लाइसेंस भी लेना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें -
सोनपापड़ी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?
पॉपकॉर्न बनाने बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

फेसबुक स्टेटस के लिए क्लिक करें 

No comments