Ad

मुर्गी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें ? (How to start poultry farm business in hindi)

मुर्गी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें? 
How to start poultry farm business



दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में हर व्यक्ति की जरूरत है दूध और अंडा . दूध और अंडे की जरूरत को पूरा करने के लिए कई स्थानों पर लोग पोल्ट्री फार्म और डेयरी फार्म की स्थापना करते हैं इसका मुख्य उद्देश्य यह होता है कि लोग पशुपालन भी करेंगे और साथ ही साथ व्यापार करके पैसे भी कमाएंगे।  यह व्यापार बहुत ही अच्छा और सुखद अनुभूति देने वाला व्यापार है इसके लिए सरकार से आप बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण भी ले सकते हैं और पोल्ट्री फार्म की स्थापना कर सकते हैं  . आप कम समय और कम जगह में थोड़ी सी मेहनत करके पोल्ट्री फार्म को खोल सकते हैं।  पोल्ट्री का बिजनेस लगभग 14% ग्रोथ रेट के साथ बढ़ रही है अतः पोल्ट्री फॉर्म के व्यापार में असीम संभावनाएं हैं यह व्यवसाय आज के समय में सफल व्यवसाय माना जाने लगा है क्योंकि आज के समय में लोगों को मुर्गी के अंडे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है  यह व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ता हुआ व्यवसाय है , दोस्तों आज हम आपको इस व्यवसाय के बारे में विस्तार से बताते हैं कि कैसे आपको यह व्यवसाय शुरू करना है -

मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए जगह की आवश्यकता 

वैसे तो आप इस व्यवसाय को छोटी जगह से भी शुरू कर सकते हैं परंतु अगर आप इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इस व्यवसाय को शहर से दूर किसी ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करें।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता होती है। मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वहां पर पानी की कमी ना हो और स्वच्छ पानी मुर्गियों को आप उपलब्ध करवा सकें।  इसके अलावा स्थान का चुनाव करने से पहले ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था का जायजा जरूर ले लें इस व्यवसाय के लिए जगह ऐसा होना चाहिए जहां पर बिजली की भी व्यवस्था हो.

मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण 

अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं और आपने अपना बजट ₹100000 से ऊपर का बनाया हुआ है तो आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं लोन लेने के लिए सरकार आपको सब्सिडी भी प्रदान करती है जो लोग जनरल कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं उनको 25% यानी ₹25000 की सब्सिडी, ₹100000 पर मिलती है और अगर आप एससी/एसटी कैटेगरी के हैं तो आपको 35% यानी ₹100000 पर ₹35000 की सब्सिडी मिलती है,जो नाबार्ड और एमएसएमई के द्वारा दी जाती है।

मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन 

अगर आप पोल्ट्री फार्म खोल रहे हैं तो आपको एमएसएमई के द्वारा अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना होगा साथ ही एमएसएमई की सहायता से उद्योग आधार का पंजीकरण भी कराना होगा। उद्योग आधार का पंजीकरण कराने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट udyogaadhaar.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

मुर्गी पालन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए शेड का निर्माण 

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कम से कम 25 * 30 का फार्म होना चाहिए जिसकी ऊंचाई कम से कम 10 फीट होनी चाहिए इसके अलावा आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे बढ़ा भी सकते हैं।

अगर आप मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और आप इस बिजनेस में नए हैं तो यह ध्यान रखें कि मुर्गी पालन के लिए जो फार्म आप बनवाएं उसकी लंबाई पूरब से पश्चिम की तरफ ही होना चाहिए, क्योंकि पूरब से पश्चिम की तरफ की लंबाई मुर्गी पालन के लिए अनुकूल होता है  .

मुर्गियों को पालने के लिए मुर्गी फार्म के अलावा कुछ और जगह का होना जरूरी है ताकि आप मुर्गियों का दाना स्टोर करके रख सकें।

मुर्गी फार्म की बनावट ऐसी होनी चाहिए जहां पर अंदर हवा आसानी से आ जा सके.

मुर्गी फार्म ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां पर बरसात का पानी ना टिके इसके अलावा मुर्गी फार्म आप जमीन से थोड़ी सी ऊंचाई पर बना सकते हैं इससे ये होगा कि बरसात का पानी अंदर नहीं घुसेगा

मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए सामान 


  • मुर्गियों को दाना देने के लिए बर्तन 
  • पानी पिलाने के लिए पानी का बर्तन 
  • अंडे की ट्रे 
  • फर्श पर डालने के लिए लकड़ी का पाउडर 
  • मुर्गी फार्म के तापमान नियंत्रण के लिए ब्रूडिंग 
  • तथा टीकाकरण का सामान आदि 
मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए कुल लागत 

मुर्गी फार्म तथा मुर्गी पालन के लिए कुल मिलाकर 80 हजार से ₹1लाख में आपका यह व्यवसाय शुरू हो सकता है ,इसके अलावा अगर अन्य खर्चे जैसे मुर्गियों को पालने के लिए दाना ,अंडे को ले जाने के लिए वाहन, ड्राइवर ,अंडों को रखने के लिए ट्रे, तथा मुर्गियों की देखभाल करने के लिए मजदूर इन सबका खर्च मिला लिया जाए तो लगभग टोटल खर्चा डेढ़ लाख रुपए के आसपास आ जाता है.

मुर्गी पालन व्यवसाय से कमाई 

अगर आपने इस व्यवसाय को डेढ़ लाख रुपए लगाकर शुरू किया है तो आप 3 महीने की अवधि में ढाई लाख रुपए कमा सकते हैं ,अगर हम इसमें से डेढ़ लाख रुपए आपका इन्वेस्टमेंट निकाल दें तो आप का शुद्ध मुनाफा ₹1 लाख रूपये या इससे ज्यादा और कम भी हो सकता है।

फार्म के रखरखाव के लिए कुछ जरूरी बातें 


  • पोल्ट्री फार्म खोलने के बाद साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें 
  • फार्म के अंदर अधिक नमी ना होने पाए इससे बीमारी का खतरा बढ़ जाता है और बदबू भी आने लगती है। 
  • समय-समय पर जमीन में बलुई मिटटी, धान की भूसी और लकड़ी का बुरादा डालते रहें। 
  • मुर्गियों को दिन में तीन बार दाना दें और पानी में दवा मिलाकर देने से मुर्गियों में बीमारियां नहीं पनपती हैं। 
  • मुर्गियों में कुछ सामान्य रोग होते हैं इसलिए इनकी देखभाल के लिए आप किसी विशेषज्ञ से भी संपर्क कर सकते हैं। 
इसे भी पढ़ें -


मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट How to start poultry farm business IN HINDI यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें आप कमेंट कर सकते हैं इसके अलावा आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं | धन्यवाद

No comments