Ad

लेडीज गारमेंट्स का बिज़नस कैसे शुरू करें ? ( How to Start Ladies Graments Business)

लेडीज गारमेंट्स कपडे का बिज़नस कैसे शुरू करें ?
How to Start Ladies Graments Business


कपड़ा एक ऐसा आइटम है जो हमारी जिंदगी का खास हिस्सा है,इसलिए इसका बिजनेस सालों से भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी काफी सफल रहा है,क्योंकि कपड़ा हर इंसान की जरूरत है चाहे वह अमीर हो या गरीब चाहे वह शहर का रहने वाला हो या गांव का रहने वाला हो, इसलिए कपड़ों के बिजनेस में सफल होने की संभावनाएं सबसे अधिक होती हैं | भारत में भी पिछले कुछ सालों में कपड़ों के उद्योग में काफी तेजी आई है |पुराने समय से ही देश के अर्थव्यवस्था में टेक्सटाइल इंडस्ट्री का अहम योगदान है जो लगभग 32% की ग्रोथ रेट से बढ़ रहा है देश के कुल इंडस्ट्रियल एक्सपोर्ट में 13% हिस्सा टैक्सटाइल का है. इसी तरह टैक्सटाइल इंडस्ट्री कुल लगभग 105 मिलियन लोगों के रोजगार का जरिया भी है. अगर आप भी है किसी बिजनेस की तलाश में तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि लेडीज गारमेंट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें .जी हां दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में इस बिजनेस से संबंधित पूरी जानकारी देंगे और आपको इसमें कितना लागत आएगा और कितना मुनाफा होगा सारी चीजें आपको हम इस पोस्ट में बताएंगे.

लेडिज गारमेंट बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ स्टेप्स -

बिजनेस प्लान और मार्केट रिसर्च - लेडीस गारमेंट एक ऐसा आइटम है जो कम दाम में आता है जिसका दाम लाखों तक होता है लेकिन आप इसे कम पैसे में खरीद करके अपना खुद का बिजनेस अच्छी तरीके से कर सकते हैं ,इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह से प्लान करें, अपने बजट को जाने, आप कितना खर्च करना चाहते हैं आप जिस जगह पर बिजनेस करना चाहते हैं वह स्थान आपके लिए उपयुक्त है या नहीं इन सारी चीजों का ध्यान रखें. आप अपने शॉप के अंदर जो आइटम रखना चाहते हैं वह ब्रांडेड रखना चाहते हैं या बिना ब्रांडेड रखना चाहते हैं इन सब बातों का पहले से प्लान करें. इसके अलावा यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपका जो लोकल मार्केट है उसका रिसर्च करना बहुत जरूरी है क्योंकि वर्तमान समय में कपड़े के बिजनेस में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन हो गया है चाहे वह छोटा सा शहर हो या कोई बड़ा शहर हो या ऑनलाइन मार्केट हो. कपड़ों की बिजनेस में कंपटीशन अधिक होने के कारण बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको अपने लोकल मार्केट में कंपटीशन के बारे में जानकारी हासिल करना अति आवश्यक हो जाता है.

सही स्थान का चुनाव-

लेडीज गारमेंट्स बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सही जगह का चुनना बहुत ही जरूरी है इसके लिए आप ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां पर भीड़भाड़ अधिक हो, यानी लोग वहां पर ज्यादा आयें - जाएं. आपने जिस जगह पर शॉप खोलने की ठानी है वह स्थान मेन मार्केट में हो, इसके अलावा आप यह बिजनेस हर जगह अपना स्टॉल लगाकर भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको लागत भी कम आएगी स्टाल लगाकर बेचने पर वक्त बेवक्त आप अपना स्थान या शहर बदल भी सकते हैं. हर इवेंट पर जहां बिक्री होने की अधिक संभावना हो वहां आप अपना स्टॉल लगा करके और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

लेडीज कपड़े का कलेक्शन-

लेडीस गारमेंट के बिजनेस में सही कपड़ों का कलेक्शन होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इस बिजनेस में जब तक आप कपड़ों का कलेक्शन सही से नहीं करेंगे तब तक आपका माल अधिक बिकने की संभावना नहीं रहेगी आजकल कपड़े की दुकान तभी मशहूर होती है जब उसके पास अच्छे कपड़ों का कलेक्शन हो यानी कि ग्राहक को आसानी से कपड़ा पसंद आ जाए और उसका रेट भी ज्यादा ना हो. रेट के हिसाब से हो या डिजाइन के हिसाब से हो फैशन के हिसाब से हो या कलेक्शन के प्रकार के हिसाब से हो आजकल भारत में अलग-अलग तरह के होते हैं तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आपको कपड़ों का अच्छा कलेक्शन का चुनाव करना है और उसके बाद आपको उसी हिसाब से अपने शॉप के अंदर कपड़ों को रखना है.

लेडीज गारमेंट्स के कुछ प्रकार-

सूट सलवार टॉप कुर्ती डिजाइनर कुर्ती लेगी प्लाजो लहंगा लेडीस जींस लेडीज अंडर गारमेंट चूड़ीदार लहंगा आदि.

लेडीज गारमेंट्स बिजनेस शुरू करने में होने वाला कुल लागत-

बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी मार्केट में एक शॉप लेने की आवश्यकता होगी जिसमें आपका लागत लाखों रुपए लग सकता है , लेकिन अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो आप किराए पर भी एक शॉप लेकर के और उसके बाद अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, अगर आप जगह - जगह पर स्टाल लगाकर इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपका जो इन्वेस्टमेंट है वह 40 से ₹50 हजार रूपये में कंप्लीट हो जाएगा, अगर आप ₹50000 इस बिजनेस में लगाते हैं तो आप थोड़ा-थोड़ा करके 5000 - 10000 करके आप अपने हिसाब से सभी आइटम ले सकते हैं और उसके बाद में आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

लेडीज अंडर गारमेंट्स में कमाई-

दोस्तों अगर इस बिजनेस में हम कमाई की बात करें तो यह सबसे अधिक मार्जिन वाला बिजनेस है क्योंकि इस बिजनेस में आप ने देखा होगा कि ₹100 का सामान लोग ₹200 में बेच देते हैं इसके अलावा कहीं कहीं आपने यह भी देखा होगा कि लोग ₹100 का सामान ₹300 तक में भी सेल कर देते है.

लेडीस गारमेंट बिजनेस के लिए कपड़े कहां से खरीदें?

अगर आप लेडीस गारमेंट के कपड़े सूरत से खरीदते हैं तो आपको 30 से 60% तक मुनाफा हो सकता है क्योंकि वहां पर कपड़ों की खान है और पूरे भारत में सबसे सस्ता कपड़ा सूरत में ही मिलता है  लेडीस गारमेंट बिजनेस शुरू करने के लिए आप सूरत से किसी भी शॉप के अंदर जाकर माल ले सकते हैं वहां पर आपको बहुत ही लो प्राइस में अच्छे कलेक्शन मिल जाएंगे क्योंकि वहां पर आपको कपड़ों के थोक विक्रेता मिलेंगे और वहां पर कपड़ों के थोक विक्रेता का ही मार्केट है इसके अलावा आप चाहे तो आप दिल्ली से भी माल ले सकते हैं.

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

No comments