Ad

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें ?(Corrugated box making business)

गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?
Corrugated box making business


दोस्तों आप लोगों ने देखा होगा कि आजकल के समय में कोई भी सामान आपके घर पर आता है तो वह गत्ते के डिब्बे में पैक हो करके आता है, कोई भी ऐसा सामान नहीं है जो गत्ते के डिब्बे में पैक हो कर न आता हो . इसलिए गत्ते के डिब्बे की रिक्वायरमेंट मार्केट में बहुत ज्यादा है , चाहे वह शीशे की पैकिंग के लिए हो, मशीनरी पार्ट्स की पैकिंग के लिए हो, ऑटोमोबाइल पार्ट्स की पैकिंग के लिए हो या मोबाइल एक्सेसरीज और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को पैक करने के लिए हो, इसका प्रयोग किया जाता है अतः हम यह कह सकते हैं अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट इस बिजनेस को करके कमा सकते हैं क्योंकि गत्ते के डिब्बे की रिक्वायरमेंट को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि इस बिजनेस में आपको कभी भी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा मार्केट में इसकी डिमांड साल भर बनी रहती है. मिट्टी के बर्तन की पैकिंग, साबुन बनाने वाले उद्योग, बिस्कुट बनाने वाली फैक्ट्री, कपड़े बनाने वाले, कूलर एवं पंखे बनाने वाले सभी प्रकार  की फैक्ट्रियों की जरूरत पैकिंग के लिए होती है, गत्ते के डिब्बे को हम लोग Card Board भी कहते हैं और Corrugated box भी कहा जाता है इसका उपयोग किस लिए किया जाता है ताकि एक स्थान से दूसरे स्थान तक किसी भी सामान को इन गत्तों के डिब्बों के अंदर पैक करके आसानी से भेजा जा सके और कोई भी सामान की क्षति न हो.

Corrugated boxes manufacturing business का निर्माण क्यों किया जाता है ?


Corrugated boxes manufacturing business का निर्माण इसलिए किया जाता है ताकि हम किसी भी वस्तु को डिब्बे के अंदर पैक करके एक शहर से दूसरे शहर तक सुरक्षित पहुंचा सके वर्तमान समय में अगर कोई व्यक्ति कोई भी उद्योग शुरू करता है तो उससे पहले वह Corrugated box के बारे में जरूर सोचता है आजकल के समय में अगर कोई व्यक्ति इंडिया में बैठा है और वह बिजनेस कर रहा है तो विदेशों तक भेजने के लिए वह इन बॉक्स का प्रयोग जरूर करता है. जब कोई व्यक्ति किसी उद्यमी द्वारा उपयुक्त मांग को ध्यान में रखते हुए व्यवसायिक तौर पर अपनी कमाई करने के लिए इस व्यवसाय को शुरू करता है तो उधमी द्वारा किया जाने वाला यह कार्य Corrugated boxes manufacturing business कहलाता है .

Corrugated boxes manufacturing business में प्रयोग होने वाला रॉ मटेरियल


  1. कलरिंग 
  2. क्राफ्ट पेपर की सीट 
  3. सिलाई के लिए तार 
  4. चिपकाने के लिए गोद


रॉ मटेरियल में प्रयोग होने वाला सबसे महत्वपूर्ण क्राफ्ट पेपर है ये आपको 40 रूपये प्रति किलो में मिल जाता है .आपको ये ध्यान रखना है की जितना अच्छा आपका क्राफ्ट पपेर होगा उतना अच्छा बॉक्स बनकर तैयार होगा इस लिए आप जब भी बॉक्स बनाने के लिए क्राफ्ट  पेपर लें तो अच्छी क्वालिटी का लें .

मशीनरी एवं उपकरण 

अगर आप ये बिज़नस शुरू करना चाहते हैं तो आप शुरू में SEMI AUTOMATIC मशीन लेकर अपना बिज़नस स्टार्ट करें -


  1. Sheet Cutting Machine
  2. Creasing Machine
  3. Bending Machine
  4. Corner Cutting Machine
  5. Stapling Machine
  6. Printing Machine
  7. Striching Machine
  8. meter Scale

Corrugated Box बनाने की प्रक्रिया 

Corrugated boxes की manufacturing Customers की डिमांड के According डिफरेंट शेप और Thickness जैसे की 2,3,5,9 प्लाई में की जाती है. इस process में Corrugated Machine में क्राफ्ट पेपर की दो रील एक साथ चलती है जिसके बाद मशीन में लगे फ्लूटेड रोल की मदद से दोनों शीट्स चिपक जाते हैं, इस प्रकार बनी शीट्स को 2 प्लाई शीट्स कहा जाता है . इसके बाद इस रोल को शीट cutting मशीन से काट दिया जाता है और Pasting Machine की मदद से साइड की तरफ glue लगाकर 3 rd प्लाई को रखकर चिपका लिया जाता है .Corrugated paper तैयार करने के बाद corrugated box की कंस्ट्रक्शन की जाती है जिसके लिए rotatary cutting & Creasing मशीन की मदद से creasing और cutting की जाती है उसके बाद slotting machine से स्लॉट तैयार किये जाने के बाद Striching machine की मदद से इसे strich किया जाता है इसके बाद स्टेपल मशीन से स्टेपल भी किया जाता है ,अब आपका corrugated बॉक्स बनकर तैयार हो चूका है इसके बाद इसे प्रिंटिंग मशीन से प्रिंट किया जाता है .

Training कहाँ से लें ?

दोस्तों आप इस बिज़नस को शुरू करने के लिए जहाँ से साडी मशीनरी खरीदेंगे वहां से आपको प्रॉपर ट्रेनिंग दे दी जाएगी की कैसे आपको मशीन चलाना है इसके अलावा आप इस बिज़नस को शुरू करने से पहले INDIAN INSTITUTE of PACKAGING में course करके सारी चीजें सीख सकते हैं .

Total Investment 

दोस्तों अगर आप semi automatic machine लेकर अपना बिज़नस स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको लगभग 25 से 30 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा ,और अगर आप fully automatic machine लेकर अपना बिज़नस स्टार्ट करना चाहते है तो आपको लगभग 50 से 60 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा .

Production Capacity 

अगर आप semi automatic machine से बिज़नस शुरू कर रहे हैं तो एक दिन में 5,000 से 50,000 बॉक्स बना सकते हैं यही आप fully automatic machine से एक दिन में 50,000 से 1,00000 बॉक्स बना सकते हैं . ये depend करता है customer के ऊपर की कस्टमर किस प्रकार का बॉक्स बनवा रहा है .

Manpower

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 लोगों की जरुरत होगी जिसमे 4-5 व्यक्ति skilled होने चाहिये ,2-3 व्यक्ति unskilled ,2-3 हेल्पर ,1 supervisor और 1 accountant होना चाहिये .

Corrugated Boxes Manufacturing Business के लिए जगह की आवश्यकता 

semi automatic machine लगाने पर आपको 5000 sqft. जगह कि जरुरत होगी वही अगर आप automatic machine लगाते हैं तो आपको 2500 - 3000 sqft. जगह की जरुरत पड़ेगी .

LICENSE

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको GST रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा ,इसके बाद आपको उद्योग आधार पंजीकरण कराना होगा तथा आपको Fire & Pollution Control Board से NOC भी लेना पड़ेगा इसके बाद आप अपना बिज़नस सुचारू रूप से चला सकते हैं .

Profit

दोस्तों इस प्रोडक्ट की डिमांड market में हमेशा बनी रहती है और इस व्यवसाय में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है यदि आप ग्राहक बनाने में सक्षम हैं तो आप इस बिज़नस को शुरु करके हर महीने 5 से 10 लाख रूपये कमा सकते हो .

Note- corrugated बॉक्स की जरुरत फल,मिठाई,ऑनलाइन शॉपिंग,शूज ,slippers,ऑटोमोबाइल ,इंजन पार्ट्स ,मोबाइल accessories, साबुन उद्योग,दवाइयां उद्योग ,चीनी मिट्टी बर्तन के उद्योग ,इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम ,शीशा उद्योग ,बिस्कुट उद्योग ,कपडे के उद्योग इसके अलावा बहुत सारे उद्योग हैं जहाँ पर इन बॉक्स की जरुरत वस्तुओं को पैक करने के लिए किया जाता है .

इसे भी पढ़ें -
मुर्गी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?
आलू के चिप्स बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद


No comments